Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • नीम करोली बाबा मार्क जुकरबर्ग | Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg 

नीम करोली बाबा मार्क जुकरबर्ग | Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg 

Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg
January 24, 2023

Advertisements
Advertisements

नीम करोली बाबा मार्क जुकरबर्ग – Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg 

Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg  – 15 जून को बाबा नीम करौली के उत्तराखंड में स्थित कैंची धाम का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां मंदिर प्रशासन द्वारा शुरू कर दी गई है। यहाँ हर साल 15 जून को कैंची धाम के स्थापना दिवस वाले दिन भंडारा भी लगाया जाता है। यहाँ आने वाले सभी भक्तो के लिए निःशुल्क भोजन, की और रहने की व्यवस्था भी की जाती है।   

Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg  –  उत्तराखंड के नैनीताल स्थित कैंची धाम में भक्तों का लगातार सैलाब उमड़ने लगा है। बाबा नीम करौली के कैंची धाम के स्थापना दिवस को लेकर मंदिर प्रबंधन ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। नैनीताल के कैच में बने बाबा नीम करौली के धाम में हर साल लाखों भक्त दर्शन करने आते हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, एप्पल के सीईओ स्टीव जॉब्स भी बाबा के भक्त हैं। मंदिर में बाबा नीम करौली महाराज की तपोस्थली है। 15 जून को बाबा नीम करौली के दरबार में भक्तो का मेला लगेगा।  हर वर्ष 15 जून को कैंची धाम में मंदिर के स्थापना दिवस पर मेले का आयोजन होता है। जिसमें करीब 2 लाख श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं। सबसे ज्यादा यहाँ विदेशी भक्त बाबा के दर्शन के लिए आते है जैसे कनाडा, यूएस, जर्मनी, फ्रांस समेत अनेक देशों से आते हैं। भक्तों का मानना है। कि बाबा के चमत्कार यहां से कई बार देखने को मिले हैं। 

 

नीम करोली बाबा मार्क जुकरबर्ग (Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg) की अद्भुत कहानी हिंदी में 

Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg  –  ऐसी मान्यता है। कि एक समय की बात है की मंदिर में काम करते समय एक व्यक्ति का हाथ गर्म तेल की कढ़ाई में चला गया था। जिससे व्यक्ति का हाथ पूरी तरह जल गया था। इस घटना के बारे में बाबा को बताया, बाबा ने उस व्यक्ति को अपने पास में बुलाया और उस व्यक्ति के हाथ पर अपना कंबल फेरा, कंबल के फेरते ही उस व्यक्ति का हाथ पहले की तरह सामान्य हो गया। ऐसी कई प्रकार की चमत्कार की कहानियां बाबा के भक्तों के बीच में प्रचलित हैं। भक्तों का ऐसा मानना है। कि बाबा नीम करौली महाराज हनुमान जी का साक्षात् अवतार माना जाता है। 

Nim Karoli Baba Mark Zuckerberg  –  15 जून को ही बाबा के मंदिर का निर्माण कराया गया था। जिसके बाद से ही हर साल यहां पर बाबा के भक्तों की बहुत बड़ा मेला लगता है। एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स भी बाबा के  दर्शन करने के लिए बाबा के मंदिर में आ चुके हैं। जो एप्पल के प्रोडक्ट का लोगो (LOGO) बनाया है।  वह भी नीम करोली बाबा के द्वारा ही कंपनी को दिया गया है। 

ऐसा माना जाता हैं कि नीम करोली बाबा ने स्टीव जॉब्स को अपने ही मुंह से कटा हुआ सेब खाने को दिया था। जिसको ही अपनी प्रेरणा मानते हुए स्टीव जॉब्स ने अपना लोगो बनाया और स्टीव जॉब्स को उसके बाद ही अपार सफलता की प्राप्ति हुई।  नीम करोली बाबा के भक्तों में अमेरिका (यु.एस) के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम भी इसमें शामिल है। बताया जाता है कि ओबामा के चुनाव लड़ने से पूर्व  अमेरिका से एक दल यहाँ मंदिर में आया था। और उन्होंने बराक ओबामा की चुनावी जीत के लिए हनुमान चालीसा का पाठ भी किया था। 

नीम करोली बाबा की अन्य जानकारी :-

नीम करोली बाबा मार्क जुकरबर्ग Nim Karoli Baba Ke Chamatkar  
नीम करोली बाबा का परिवार  Nim Karoli Baba Ka Pariwar 
नीम करोली बाबा की कहानी  Nim Karoli Baba Ki Kahani 
नीम करोली बाबा का मंत्र हिंदी में  नीम करोली बाबा का मंत्र

Latet Updates

x