Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • नीम करोली बाबा का परिवार | Nim Karoli Baba Ka Pariwar 

नीम करोली बाबा का परिवार | Nim Karoli Baba Ka Pariwar 

Nim Karoli Baba Ka Pariwar 
January 24, 2023

Advertisements
Advertisements

नीम करोली बाबा का परिवार – Nim Karoli Baba Ka Pariwar 

Nim karoli baba ka pariwar – आइये दोस्तों आज हम जानेंगे नीम करोली बाबा के बारे में और उनके परिवार के बारे में। आज नीम करोली वाले बाबा किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्हें आप सभी भली भांति जानते है। वह भारत देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्द है। ये नीम करोली वाले बाबा भारत में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी एक महान संत के रूप में जाने जाने जाते है। इनके चमत्कारी कारनामो से भक्त इन्हे दिव्य पुरुष भी मानते है। बाबा हनुमान जी के परम भक्त थे। 

एप्पल कम्पनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स और देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी,क्रिकेटर विराट कोहली से लेकर बॉलिवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा आदि तक नीम करोली बाबा की भक्त है। 

आज हम जानेंगे नीम करोली बाबा के परिवार और जीवन के बारे में। 

नीम करोली बाबा का मूल नाम श्री लक्ष्मी नारायण शर्मा
नीम करोली बाबा की पत्नी का नाम राम बेटी
नीम करोली बाबा के ज्येष्ठ पुत्र का नाम अनेक सिंह शर्मा
नीम करोली बाबा के कनिष्ठ पुत्र का नाम धर्म नारायण शर्मा
नीम करोली बाबा की पुत्री का नाम गिरजा देवी

नीम करोली बाबा का जीवन परिचय 

Nim karoli baba ka pariwar – नीम करोली बाबा का मूल नाम श्री लक्ष्मीनारायण शर्मा था। और उनका जन्म उत्तर प्रदेश के अकबरपुर नामक गांव में साल 1900 के लगभग हुआ था। और वह मात्र 17 वर्ष की उम्र में उन्होंने सभी प्रकार का ज्ञान प्राप्त कर लिया था। इनके पिताजी का नाम श्री दुर्गा प्रसाद शर्मा था। उन्होंने बाबा का विवाह मात्र 11 वर्ष की उम्र में कर दिया था। 

बाबा के अनेक नाम 

Nim karoli baba ka pariwar – बाबा जब जीवित थे तब उनके भक्त उन्हे लक्ष्मण दास,हांडी वाले बाबा,तिकोनिया वाले बाबा और तलईया वाले बाबा के नाम से भी जानते थे।

नीम करोली वाले बाबा का परिवार

Nim karoli baba ka pariwar – नीम करोली बाबा के दो पुत्र और एक पुत्री थी। उनका बड़ा पुत्र जिसका नाम अनेक सिंह है। वह अपने परिवार के साथ भोपाल में रहता है। और उनका छोटा पुत्र जिसका नाम धर्म नारायण शर्मा वन विभाग में रेंजर के पद पर रहा एवं हाल ही में उसका निधन भी हो गया। नीम करोली बाबा ने 11 सितंबर 1973 को वृंदावन में अपने शरीर का त्याग कर दिया था। 

 

नीम करोली वाले बाबा की अन्य जानकारी :-

नीम करोली बाबा का मंत्र हिंदी में नीम करोली बाबा का मंत्र
Nim Karoli Baba Ki Kahani 
Nim Karoli Baba Ke Chamatkar  

Latet Updates

x