Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • शनि ग्रह के लाभदायक उपाय जानिए हिंदी में | Shani Grah Ke Upay 

शनि ग्रह के लाभदायक उपाय जानिए हिंदी में | Shani Grah Ke Upay 

Shani Grah Ke Upay 
January 18, 2023

Advertisements
Advertisements

शनि ग्रह के उपाय – Shani Grah Ke Upay 

Shani Grah Ke Upay 

ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव का विशेष स्थान बताया गया है। शनि देव को कर्म का देवता भी कहा जाता है। शनिदेव व्यक्तियों को उनके द्वारा किए गए कर्मों के अनुरूप ही फल प्रदान करते हैं। अच्छे कर्म करने पर अच्छा फल प्रदान करते है और बुरे कर्म करने वाले को बुरा फल ही प्रदान करते हैं। ऐसी माना जाता है। कि शनिदेव गरीबों और असहायों पर अपनी विशेष कृपा बनाये रखते हैं। जो व्यक्ति हमेशा गरीबों की सहायता करते हैं। शनिदेव उन पर हमेशा अपनी कृपा को बनाये रखते हैं। Shani Grah Ke Upay  और जो लोग गरीब और असहाय व्यक्ति को परेशान करते हैं। उन्हें शनिदेव के कोप(क्रोध) का शिकार बनना पड़ता है। शनिदेव के अशुभ होने की स्तिथि पर व्यक्ति के जीवन में शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और शनिदोष लग जाता है। हमारे शास्त्रों में शनि के दोषों से मुक्त होने के लिए और अपनी कुंडली में शनि को मजबूत करने के लिए हमारे ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय भी बताए गए हैं।

Shani Grah Ke Upay 

शनि के मजबूत होने के लाभ – Shani Ke Majbut Hone Ke Labh 

ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार जिन व्यक्तियों की कुंडली में शनिदेव अच्छे भाव के होते हैं। उस व्यक्ति को शनिदेव हमेशा शुभ और सकारात्मक फल प्रदान करते है। ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार शनिदेव तुला राशि में उच्च भाव के होते हैं। यानी शनि के तुला राशि में उच्च होने पर व्यक्ति  को अच्छे,शुभ और सकारात्मक परिणाम प्रदान करते हैं। Shani Grah Ke Upay  शनिदेव के शुभ होने की स्तिथि में कर्मशील और न्यायप्रिय व्यक्ति बन जाता है। शनि देव के शुभ प्रभाव से व्यक्ति का भाग्य उज्जवल और प्रबल बना रहता है। उसे हर क्षेत्र में सफलताएं प्राप्त होती है। जिस व्यक्ति की कुंडली में शनि शुभ होता है वह व्यक्ति हमेशा सकारात्मक रहता है। और अपनी आयु में वृद्धि करता है। और उम्र भर निरोगी जीवन व्यतीत करता है।

Shani Grah Ke Upay 

शनि के कमजोर होने के नुकसान – Shani Ke Kamjor Hone Ke Nuksan 

जिन व्यक्तियों की कुंडली में शनिदेव अशुभ भाव के हो या शत्रु के साथ रहें।  तो उनके जीवन में कई प्रकार की परेशानियां बानी रहती हैं। शनि देव के कुंडली में कमजोर होने पर वह व्यक्ति गंभीर बीमीरियों से पीड़ित रहता है। कठोर कारावास की सजा भी भुगतता है। व्यक्ति को नौकरी नहीं मिलती है। और उसे व्यापार में घाटा होता ही रहता है। कमजोर शनि वाले व्यक्ति को बहुत ही कम भाग्य का साथ प्राप्त होता है।   

शनि को मजबूत करने के उपाय – Shani Ko Majbut Karne Ke Upay

  • शनिवार का दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अति विशेष दिन माना गया है। आप शनिवार के दिन शनि देव के दर्शन अवश्य करें। और शनिदेव की प्रतिमा पर सरसों के तेल चढ़ाएं। और तेल का दीपक भी जलाएं।  और 
  • आप शनिवार के दिन शनि देव के मंदिर में जाकर शनि चालीसा का पाठ जरूर करें।
  • शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी शनिदोष से छुटकारा मिल जाता है।
  • आप प्रत्येक शनिवार के दिन हनुमान जी गुड़ चने का भोग लगाएं और सिंदूर भी चढ़ाएं।
  • आप शनिवार के दिन ‘‘ऊं प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः’’ एवं  ‘‘ऊं शं शनिश्चरायै नमः’’ मंत्रों का जाप भी जरूर करें। 
  •  आपकी कुंडली में से शनिदोष को नष्ट करने के लिए काली चीजों जैसे उड़द की दाल,काला कपड़ा,काले तिल और काले चने आदि वस्तुओ का का दान भी अवश्य करें।
  • आप शनिवार के दिन हनुमान जी को पान में साबुत लौंग लगाकर पान भी चढ़ाएं। ऐसा करने से भी शनि का दोष ख़त्म हो जाता है और हनुमान जी प्रसन्न होते है 

Shani Grah Ke Upay 

Latet Updates

x