Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
  • Home ›  
  • अंक ज्योतिष क्या है? क्या ज्योतिष शास्त्र की भविष्यवाणी सही होती है? Numerology हिंदी में

अंक ज्योतिष क्या है? क्या ज्योतिष शास्त्र की भविष्यवाणी सही होती है? Numerology हिंदी में

अंक ज्योतिष क्या है?
February 9, 2021

अंक ज्योतिष क्या है? जानियें अंक ज्योतिष और ज्योतिष शास्त्र क्या है?

जानियें अंक ज्योतिष क्या है? ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे साधन है जिसके द्वारा भविष्य की परिकल्पना की जाती है जैसे जन्मकुंडली में ग्रहों और नक्षत्रों की गणना, चेहरा पढ़ना जिससे व्यक्ति की आदतों और भविष्य में आने वाली बुरी परिस्थियों के बारे में बताया जाता है और हस्त ज्योतिष विज्ञान की सहायता से हाथ पर बनी रेखाओं के आकलन से जातकों के भविष्य के बारे में बताते हैं। इसी प्रकार अंक ज्योतिष भी भविष्य के ऐसे अंको को बताता है जिसके चुनने से भाग्य आपका पूरा साथ देता है और इसी के साथ आपके भविष्य का एक अनुमान लग जाता है।

 

क्या है यह अंक ज्योतिष?

इस ज्योतिष विज्ञान में विद्वान नाम के वर्णों और जन्मतिथि के अंको की गणना से एक ऐसा अंक निकालते है जिसे भाग्यांक कहा जाता है। इस भाग्यांक से भविष्य में आने वाली अच्छी व बुरी परिस्थियों का पता चल जाता है और इस एक अंक की संख्या का प्रयोग हर जगह करके आप अपने भाग्य को जगा सकते हैं। भाग्यांक शब्द से अभिप्राय है कि वह अंक जिससे आपका भाग्य आपका साथ दे अर्थात भाग्य को खोल देने वाला अंक। वास्तव में गणना द्वारा निकाला हुआ यह अंक ही जातकों के लिए भाग्यशाली होता है। प्रत्येक 1 से लेकर 9 तक के अंक किसी न किसी ग्रह से जुड़े होते हैं जिससे भविष्यवाणी करने मे सहायता मिलती है।

आकाशमंडल के इन 9 ग्रहों का मानव जीवन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है जिससे कि स्वास्थ्य संबंधित आने वाली परेशानियों का ज्ञान भी अंक ज्योतिष से हो जाता है। अंक ज्योतिष में अंको संगणना काफी जटिल होती है। इसमें सेकंड तक के अंको का बारीकी से ध्यान रखना होता है। ग्रहों, बारह राशियों और 27 नक्षत्रों को ध्यान में रखते हुए इन भाग्यांकों से नतीजों का पता चलता है। जातक एवं जातिका की जन्म की मात्र तिथि को जोड़कर निकाला गया अंक मूलांक कहलाता है, वहीं जन्म तिथि की तिथि, माह और वर्ष की संख्याओं को जोड़कर निकाली गई एक अंक की संख्या को भाग्यांक कहा जाता है।

 

आइये जानते हैं अंक ज्योतिष के आधार पर वर्ष 2021 का भविष्यफल

  •  सूर्य को मूलांक एक का स्वामित्व प्राप्त है और इन जातकों का यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। यह वर्ष आपकी नौकरी के लिए अच्छा रहेगा और नौकरी कर रहें जातकों के लिए प्रमोशन के योग बने हुए हैं। साल 2021 के बीच में आपको तनाव का सामना करना पड़ेगा और आप अकेलापन भी महसूस करेंगे।
  • मूलांक 2 का स्वामी चंद्रमा को माना जाता है और इन जातकों का यह वर्ष अच्छा जाने वाला है। लेकिन विद्यार्थियों को पढ़ाई में पहले से ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। इस साल आपके प्रेम संबंध और मजबूत हो जाएंगे। धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के अवसर भी मिलेंगे।
  • मूलांक 3 के लोगों की नए कार्यों को सीखने की जिज्ञासा बढ़ेगी क्योंकि इस मूलांक का स्वामी बृहस्पति है। इस वर्ष अगर आप अपने प्रेमी से विवाह करना चाहते हैं तो घर पर बात कर लेना उचित रहेगा। धन के मामले में आपके इस वर्ष व्यर्थ के खर्चे होंगे। 3, 12, 21 और 30 तिथि लोगों का यह मूलांक होता है।
  •  राहु को मूलांक 4 का स्वामी कहा जाता है। इस मूलांक वाले लोगों का यह साल सामान्य रहेगा। आपकी सफलता पूरी तरह आपकी मेहनत पर निर्भर करेगी। विद्यार्थियों के साल का मध्य काल थोड़ा खराब रहेगा जिसके कारण उनका पढ़ाई में ध्यान कम लगेगा। सरकारी काम कर रहें जातकों को अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और लाभ होगा।
  • बुध के स्वामित्व के साथ मूलांक 5 वाले जातकों का वर्ष 2021 बहुत ही अच्छा जाने वाला है जिसमें उनके धन लाभ के योग बने हुए हैं। धन का खर्च भी आपके अच्छे कामों पर होगा। लेकिन परिवार में थोड़ी समस्याएं आ सकती है।
  • मूलांक 6 पर शुक्र ग्रह की अच्छी दृष्टि बनी रहेगी और जातकों की लंबी यात्रा की योजनाएं बनती रहेंगी। बिजनेस करने वाले लोगों को इस वर्ष काफी लाभ होगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते और भी बेहतर होंगे। स्वास्थ्य के मामले में आपको साल के बीच और अंत में सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा।
  • केतु को मूलांक 7 का स्वामित्व प्राप्त है। इन जातकों को नाक, आंख और त्वचा संबंधित रोगों की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। लेकिन साल 2021 आपको उन्नति की ओर लेकर जाएगा। शादीशुदा जातकों को घरेलू झगड़ो का सामना करना पड़ेगा।
  • मूलांक 8 पर शनि की दृष्टि बनी रहती है लेकिन इस साल प्रेमी के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। सेहत के मामले में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। नौकरी के मामले में आपको अच्छे परिणाम दिखाई देंगे।
  • मूलांक 9, ग्रह मंगल के प्रभाव में रहता है। वर्ष 2021 में काम से संबंधित आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा। व्यर्थ के खर्चों पर आपको विशेष ध्यान देना होगा। नौकरी में धन लाभ के योग बने हुए हैं। इस साल इन जातकों की दुर्घटना हो सकती है।

अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी काफी हद तक ठीक होती है। इसमें अंकों की गणना कई प्रकार से की जाती है जिसमें वह नाम के वर्णों का प्रयोग करके अंक निकालते हैं, जातकों की जन्मतिथि के अंको की सहायता से यह भाग्यांक निकाला जाता है। अंग्रेजी वर्णमाला से की गई गणना से भविष्यवाणी गलत हो सकती है क्योंकि अंग्रेजी भाषा की उत्पत्ति संस्कृत के काफी बाद हुई है और अंक ज्योतिष का विज्ञान इससे काफी प्राचीन है। यदि सही तरीके से इसका प्रयोग किया जाए तो भविष्यवाणी कभी गलत नहीं होती है, अंक ज्योतिष पर हमारे ऋषि-मुनियों ने कई सालों तक काम किया है।

READ MORE:

Latet Updates

x