Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
  • Home ›  
  • जानिए योग क्या है और योग के लाभ, योग का जीवन में क्या लाभ है ?

जानिए योग क्या है और योग के लाभ, योग का जीवन में क्या लाभ है ?

योग क्या है
February 23, 2021

योग क्या है और इसे जीवन में क्यों अपनाना चाहिए , योग का महत्व और योग के लाभ

1. जानिए योग क्या है ?

योग टिप्स – योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने (योग) का काम होता है। यदि आपको लगता है कि योग का मतलब है अपने शरीर को अतरंग तरीके के से मोड़ना, तो आप की सोच पर आपको पुनर्विचार करने की अवयस्कता है | योग सिर्फ़ आसनों क्रिया तक ही सीमित नहीं है बल्कि इससे कहीं अधिक है | सरन शब्दों में कहा जाए तो यह अपने मन, शरीर और श्वांस की देखभाल करना है |

योग शब्द “युज” से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ होता है- एकजुट करना या एकीकृत करना | योग 5000 वर्ष से भारतीय ज्ञानपीठ का एक महत्वपूर्ण अंग है | योग में आसन, प्राणायाम और ध्यान के माध्यम से हम मन, श्वांस और शरीर के विभिन्न अंगो में सामंजस्य बनाना सीखते हैं | आइये विस्तार से जानते योग क्या है ?

Yoga Tips


2. योग्य योग शिक्षक से योग सीखें

योग टिप्स – योग्य योग शिक्षक के मार्गदर्शन में योग सीखना शुरू करना सबसे अच्छा है जो आपको प्रत्येक तकनीक को करने के सही तरीके से आगे बढ़ा सकता है। इससे आपको योग आसन ठीक से सीखने और संभावित चोटों से बचने में मदद मिलेगी। योग में सिखाई गई कुछ विद्याएं या तकनीकें नई हो सकती हैं,

लेकिन दिमाग को खुला रखना एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आपकी दृष्टि को विस्तृत बनाने और आपके योग के ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेगी।

Yoga Tips


3. योग के दौरान क्या पहनें?

योग टिप्स – योग करते समय आरामदायक कपड़े ही पहनें। इसके अलावा, बेल्ट या अत्यधिक गहने पहनने से बचें क्योंकि यह आपके योग अभ्यास के रास्ते में आ सकता है।

Yoga Tips


4. योग का अभ्यास कब करना चाइये ?

योग टिप्स – सुबह-सुबह योग आसनों का अभ्यास करना सबसे अच्छा है, लेकिन जब तक आप अपने अभ्यास के साथ नियमित नहीं होते तब तक दिन का कोई भी समय ठीक है। यदि सुबह आपके कार्यक्रम के अनुरूप नहीं है, तो फिर इसे आप कभी भी कर सकते है।

Yoga Tips


5. बेहतर योग के लिए क्या और कितना खाएं?

योग टिप्स – खाली पेट या अपने आखिरी भोजन के कम से कम 2-3 घंटे बाद अभ्यास करना चाइये । इसके अलावा, दिन के दौरान कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीने चाइये क्योंकि यह आपके योग अभ्यास के दौरान निकलने वाले विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है
Yoga Tips


6. योग करने से पहले वार्म-अप करें

योग टिप्स – सुकमा व्यायम या सौम्य वार्म-अप व्यायाम शरीर को ढीला करने और आगे आने वाले योग आसनों के लिए इसे तैयार करने में मदद करते हैं। यहाँ कुछ वार्म-अप अभ्यास हैं:

  • सिर, भौंह, नाक और गालों पर मालिश करना: जब भी हम कोई गलती करते हैं, हम सहज रूप से सिर पर हाथ रखते हैं। यह एक संकेत है कि मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण की कमी है और आपको मालिश की आवश्यकता है ।
  • किसी भी जकड़न को दूर करने के लिए अपनी गर्दन को दक्षिणावर्त और एंटिकलवाइज दोनों घुमाएं।
  • अपने कंधों को पंप करें और सुस्ती को दूर करने के लिए उन हाथों को हिलाएं।

सौम्य मुस्कान रखने से शरीर और मन को आराम मिलता है और आप योग आसनों का अधिक आनंद लेते हैं। शांत मन से, आप अपने शरीर की सीमाओं को आगे बढ़ा सकते हैं और सामान्य से अधिक खींच सकते हैं।

Yoga Tips


7. अपनी सीमाओं को चुनौती दें – एक समय में एक कदम

योग टिप्स – केवल उतना ही योग करें जितना आप आराम से कर सकते हैं और फिर थोड़ा और बढ़ाएं (शरीर के लचीलेपन को बेहतर बनाने के लिए)। सांस को संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए याद रखें – जब यह हल्का और लंबा होता है, तो मांसपेशियों को आराम करना शुरू हो जाता है; लेकिन जब सांस दांतेदार या असमान होती है, तो इसका मतलब है कि आपके पास ओवर-एक्सर्टेड है।

अपने कम्फर्ट ज़ोन से थोड़ा आगे जाकर योग अभ्यास को दिलचस्प बनाए रखेंगे और जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे और नए योग आसनों को अपनाएंगे एक चुनौती की एक चिंगारी को जोड़ देंगे।

Yoga Tips


8. हर योग आसन और अनोखा है

योग टिप्स – जहाँ भी आप अपने योग अभ्यास में खड़े हों, उससे खुश रहें और किसी से अपनी तुलना न करें। याद रखें कि प्रत्येक शरीर का प्रकार अद्वितीय है और विभिन्न लोग विशेषज्ञता के विभिन्न स्तरों पर हैं। कुछ लोग आसानी से एक विशेष योग आसन कर सकते हैं, जबकि अन्य को वहां पहुंचने के लिए थोड़ा और समय और अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, अपने आप पर दबाव महसूस न करें और अधिक परिश्रम करें। योग मुद्राएं करने में आपका लचीलापन और दक्षता नियमित अभ्यास से बेहतर होगी।

अभ्यास के शुरुआती दिनों में मांसपेशियों में कुछ खिचाव का अनुभव होने पर चिंतित न हों। लेकिन अगर फिर भी दर्द बना रहता है, तो तुरंत चिकिशक को सूचित करें। किसी भी अन्य अनुशासन की तरह, शरीर को योग आसनों की आदत डालने में कुछ समय लगेगा।

Yoga Tips


9. तंदरुस्ती लाने के लिए आराम करो !

योग टिप्स – जब आप अपने योग आसन अभ्यास को पूरा करते हैं, दिन के लिए पंक्तिबद्ध कार्यों के साथ उठने और शुरू करने के लिए एक बड़ी जल्दी में मत रहो । योग निद्रा में कुछ मिनटों के लिए लेटना एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह शरीर को ठंडा करने और योग आसन अभ्यास के माध्यम से उत्पन्न ऊर्जा को मजबूत करने में मदद करता है। योग वर्कआउट के बाद मन और शरीर को पूरी तरह से आराम देने में भी योग निद्रा फायदेमंद है।

Yoga Tips

 


योग के लाभ – योग क्या है

आप योग के सूक्ष्म और गहन लाभों का अनुभव नियत समय में कर पाएंगे जब आप अपने अभ्यास के साथ नियमित रहेंगे। योग में योग आसन, कालातीत प्राचीन दर्शन, प्राणायाम (सांस लेने की तकनीक) और ध्यान शामिल हैं, जो आपको शरीर के स्तर से परे ले जाते हैं, एक गहन आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करते हैं।

आपका शरीर एक मोमबत्ती की बाती की तरह है और मन उसके चारों ओर चमक की तरह है। यह हम में “प्राण” या प्राण शक्ति है जो मन का पोषण करती है और शरीर को जीवित रखती है। “प्राणायाम” का अर्थ है “प्राण” के आयाम में काम करना।

प्राण शरीर के चारों ओर एक आभा बनाता है। प्रत्येक समस्या पहले सूक्ष्म और फिर भौतिक स्तर पर सतहों में उत्पन्न होती है। शारीरिक रूप से बीमार होने से पहले आपके प्राण (प्राणिक शरीर) में बीमारी दिखाई देती है। प्राणायाम आपके आस-पास की संपूर्ण ऊर्जा को साफ़ करता है, आपकी आभा को विस्तारित करता है, और आत्मा को उन्नत करता है। यह मन और शरीर को अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्पष्टता लाता है।

तो, अपने आप को अपना कुछ मूल्यवान समय दें और उन परिणामों के लिए धैर्य रखें जो आपको अधिक लचीला, स्वस्थ, शांत, कुशल और जोशीला बना देंगे। हैप्पी योगी अभ्यास करते हैं!

Read More

Latet Updates

x