Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • आइये जानते है खाटू श्याम मंदिर कब खुलेगा | Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 

आइये जानते है खाटू श्याम मंदिर कब खुलेगा | Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 
February 3, 2023

Advertisements
Advertisements

खाटू श्याम मंदिर कब खुलेगा – Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 

आइये आज हम जानेंगे की बाबा शयाम के मंदिर में कपाट कब खुलेंगे ,और ये 13 नवम्बर 2022 से बंद क्यों है। मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन मिलकर मंदिर में क्या परिवर्तन कर रहे है। आज हम चर्चा करेंगे इस सभी बातो पर। 

भक्तो आपको यह जानके बहुत ही ख़ुशी होगी की खाटू श्याम जी का मंदिर दिनांक 04 फरवरी 2023 को खुलने वाला है। आप सभी भक्तगण बाबा के दर्शन कर सकेंगे। और बाबा का आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। 

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega – राजस्थान राज्य के जयपुर जिले के समीप सीकर जिले में सुप्रसिध्द खाटू श्याम मंदिर है। जिसके कपाट पिछले दो माह से बंद है। परन्तु अब ये बहुत ही जल्दी खुलने वाले है। और ये श्याम भक्तो के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। अब फिर से पहले की तरह खाटू श्याम मंदिर में लाखो की संख्या में भक्तजन पहुंचेंगे और बाबा के दर्शन करेंगे। बाबा श्याम के दर्शन के लिए मंदिर में जगह की कमी होने की वजह से मंदिर में विस्तार कार्य चल रहा है। जो अब लगभग पूरा होने वाला है। सीकर जिले के जिला अधिकारी श्री अमित यादव ने मंदिर के विस्तार को लेकर लगभग सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गयी है। श्री अमित यादव ने मंदिर प्रशासन और वह की आम जनता के साथ बैठक ली और मंदिर के विस्तार का कार्य फाल्गुन माह से पूर्व पूरा करने के आदेश भी दिए है। लेकिन अब जल्द ही प्रशासन की मोहर लगने के बाद खाटू श्याम मंदिर के कपाट खोले जायेंगे।  

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega – खाटू श्याम मंदिर के विस्तार कार्य के बाद श्याम बाबा के दरबार में हर दिन एक लाख भक्तजनो  को आनंदमय दर्शन करने की व्यवस्था कर दी गयी है। और अब मंदिर में भक्तो की सुविधा के लिए 16 कतार बनाई गई है। और सभी भक्तजन इन कतार में लग कर आराम से बाबा खाटू श्याम के दर्शन कर सकेंगे। सीकर जिले के कलेक्टर ने कहा की हमारा लक्ष्य तो मंदिर में हर दिन 10 लाख से भी ज्यादा भक्तो के दर्शन कि व्यवस्था करना है।  साथ ही आराम से दर्शन करने की व्यवस्था भी की गयी है। विस्तार कार्य पूरा होने के बाद खाटू श्याम बाबा के मंदिर में भक्तो को दर्शन के लिए पहले से भी अधिक समय मिलेगा। भक्त बाबा के सामने आराम से अपना सर झुकाकर अपनी मनोकामना मांग सकते है। जबकि इससे पहले भक्तो को सिर्फ बाबा की एक जलक ही देकने को मिलती थी। अब बिना धक्के के आराम से बाबा श्याम के दर्शन कर सकेंगे। 

और अब दोबारा से खाटू श्याम जी के मंदिर को खोलने के लिए कमेटी ने राजस्थान मुख़्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी को पत्र भी लिखा  है।  मंदिर ट्रस्ट के मंत्री श्याम सिंह जी ने सीएम को पत्र लिखकर आग्रह किया की भक्तो के लिए इस मंदिर को जल्द जल्द खोलने के आदेश हमे दें। ये मंदिर कमिटी और प्रशासन कि इच्छा है कि परिसर में हुए इस बदलाव के बाद खोल रहे है। मंदिर के नवचारो का शुभारम्भ मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी करे।  फिलाल अभी यह तय नहीं हुआ है कि यह मंदिर कब खुलेगा और श्याम भक्त आनंदमय दर्शन कर पाएंगे।    

दो महीने में इन चीजों का विस्तार किया गया खाटू श्याम मंदिर में

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega – खाटू श्याम जी मंदिर के कपाट को बंद हुए दो महा बीत चुके है। इन दो महा में मंदिर में अनेको बदलाव किये गए है। जैसे की हम बताते है इसमें अब श्रदालुओ के दर्शन के लिए उस मैदान को लगभग 75 फ़ीट बड़ा दिया गया है।

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega – अर्थात पुरे हिस्से में कतार भी बनाई गई है। लखदातार मैदान में प्रवेश द्वार से लेकर परिसर और निकास द्वार तक पुरे स्थान को सी.सी.टी.वि कमेरो के द्वारा लेस कर दिया गया है। अर्थात उन लाइनो को टेड़ा मेड़ा भी किया गया है। मंदिर से दर्शन  करके लौटते समय धक्का मुक्की और भीड़ को देखते हुए दरबार में दरवाजे को बड़ा किया गया है। और साथ ही विश्रामकक्ष, शौचालय और आवास को भी दुरुस्त कर दिया गया है।  वही इससे पहले 15 जनवरी को मंदिर के कपाट खोलने की आज्ञा दी गयी थी। परन्तु कुछ कार्य अपूर्ण होने के कारण मंदिर खोलने का फैसला टाल दिया गया था।  

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega – अर्थात वही लामिया तिराहे पर बने हुए लखदातार मैदान पर टीनसेट लगाकर मुख़्य स्थानों पर शौचालय बनवाने के भी फैसले लिए और फेसलो पर मोहर भी लगयी गयी।  अब कलेक्टर ने इ-रिक्शा को पंजीकरण कराने का निर्देश भी दिया और वही पार्किंग ठेकेदार को 52 बीघा में स्तिथ सरकारी पार्किंग को समतल करवाया गया है। जिससे की वहाँ पर लगने जाम से भक्तो को छुटकारा मिलेगा और वो आराम से श्याम बाबा के द्वार तक पहुंच सकेंगे।  

खाटू श्याम मंदिर के लाइव दर्शन 

शीतकाल का समय:
मंगला आरती -प्रात: 5.30 बजे
श्रृंगार आरती – प्रात: 8.00 बजे
भोग आरती – दोहपर 12.30 बजे
संध्या आरती – सांय 6.30 बजे
शयन आरती – रात्रि 9.00 बजे

ग्रीष्मकाल का समय:
मंगला आरती – प्रात: 5:30 बजे
श्रृंगार आरती – प्रात: 7.00 बजे
भोग आरती – दोपहर 12.30 बजे
संध्या आरती – सांय 7.30 बजे
शयन आरती – रात्रि 10.00 बजे

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega – यदि आप भी खाटू श्याम बाबा के दर्शन करना चाहते है। तो आप मंदिर से जुड़े सोशल मीडिया के माध्यम से आप बाबा श्याम के दर्शन कर सकते है। यहाँ पर आप सभी को खाटू श्याम मंदिर के लाइव दर्शन भी कराये जाते है।  

अगर आप यहाँ पर जाकर मंदिर के लाइव दर्शन करना चाहते है तो हम आपको ये बता दे कि यह मंदिर प्रातः 4:30 बजे खुलता है। और फिर दोपहर 12:30 बजे कपाट बंद हो जाते है।  इसके बाद कपाट शाम 4:00 बजे खुलते है और फिर रात्रि के 10:00 बजे बंद हो जाते है।   

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega – यहाँ श्याम बाबा के दर्शन करने हर वर्ष करोड़ो भक्तजन पधारते है। बाबा श्याम की आस्था ऐसी है की कई लोग तो मिलो दूर से पैदल चलकर यहाँ दर्शन करने के लिए आते है। अर्थात बाबा श्याम के भक्तो की आस्था तो दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। और किसी समय में यहाँ पर सिर्फ फाल्गुन माह कि शुक्ल पक्ष की एकादशमी को ही सैकड़ो भक्त आकर भजन कीर्तन भी करते है। 

Khatu Shyam Mandir Kab Khulega 

 

Latet Updates

x