Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • शुभ अशुभ पेड़ पौधे | Shubh Ashubh Ped Podhe 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे | Shubh Ashubh Ped Podhe 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे
January 11, 2023

Advertisements
Advertisements

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – Shubh Ashubh Ped Podhe 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – आप चाहे विश्वास करें या न करें। परन्तु पेड़ पोधो का भी हमारे जीवन में बहुत ज्यादा असर होता है। आज हम आपसे कुछ शुभ और अशुभ पेड़ पोधो पर चर्चा करेंगे। 

आज आपको कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आप भी उगा सकते हैं। वास्तु के मुताबिक ये शांति, अच्छा भाग्य और समृद्धि का संचार करते है। 

आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्राकृतिक रूप से प्रवाह के लिए पेड़-पौधे एक माध्यम का कार्य करते हैं। ये न सिर्फ कार्बन डायऑक्साइड को खींचकर वातावरण को साफ करते हैं। बल्कि स्ट्रेस से भी आपको निजात दिलाने कार्य भी करते हैं। 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – हमारे ज्योतिषो का भी यही कहना है। की पेड़-पौधे घर में रूखी और बासी ऊर्जा को दूर करते हैं। वे अवचेतन रूप से हमें हरे रंग से जोड़े रखते है। जिसमें आपको  चिकित्सीय गुण भी मिलते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा में लगाए गए स्वस्थ पेड़-पौधे किसी के जीवन में प्रचुरता को आकर्षित करते है। और रिश्तों को लम्बे समय तक बेहतर बनाने में भी हमारी मदद करते है। 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे

जानते है शुभ अशुभ पेड़ पौधे के बारे में – Jante Hai Shubh Ashubh Pe Podhe Ke Bare Me

शुभ अशुभ पेड़ पौधे

  • तुलसी का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी बेहद शक्तिशाली होती है। पवित्र और शुभ पौधा माना जाता है। जो हमारे घर में अलौकिक और सकारात्मक ऊर्जा को भी बढ़ाता है। 

हमारे ज्योतिष कहते है। ”यह छोटा पौधा है और इसमें चिकित्सीय गुण भी पाए जाते हैं। वो न की हमारे घर का वातावरण को साफ करता है। बल्कि घर के मच्छरों को भी दूर रखता है। तुलसी का पौधा अपने घर के आगे की ओर या पीछे एवं बालकनी या खिड़की पर उगाया जा सकता है। जहां से तुलसी के पौधे को पर्याप्त सूर्य की रोशनी मिलती रहे। 

  • जेड का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – आपको बता दें की जेड पौधे की पत्तियां छोटी और गोलाकार होती हैं। इस पौधे को सौभाग्य प्रदान करने वाला पौधा माना जाता है।हमारे ज्योतिष विद्या के अनुसार जेड प्लांट हमारे अच्छे भाग्य और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने वाला माना जाता है।  और इसे आप अपने घर या अपने दफ्तर में भी रख सकते हैं। जेड का पौधा विकास और पुनर्जनन का प्रतीक भी माना जाता है। और पत्तियों का आकार जेड के पत्थरों से भी मिलता जुलता है। हालांकि ज्योतिष के एक्सपर्ट कहते हैं। कि जेड प्लांट को कभी भी अपने घर या कार्यालय के बाथरूम में ना रखें। 

  • बैम्बू का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – लकी बैंबू का प्लांट साउथ-ईस्ट एशिया से आया हुआ पौधा है। और वास्तु के अनुसार दोनों में यह अच्छे भाग्य से और हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। एक लकी बैंबूका पौधा के अर्थ पर पौधे की डंठल की संख्या का बहुत बड़ा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो वैभव के लिए लकी बैंबू के पौधे में 5 डंठल का होना जरुरी है।अच्छे भाग्य के लिए 6 डंठल का होना जरुरी है। स्वास्थ्य के लिहाज से  7 और 21 डंठल स्वास्थ्य और हमारे अच्छे वैभव के लिए होना जरुरी है।  बैंबू प्लांट हवा को भी साफ करने का कार्य करता है। और हमारे वातावरण में से प्रदूषण को साफ भी करता है। बैंबू का प्लांट को पूर्वी कोने में रखना शुभ माना जाता है। 

  • मनी प्लांट का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – मनी प्लांट का पौधा भी वैभव और घर में अच्छा भाग्य लाने का काम करता है।और वित्तीय परेशानी से हमे उबारता है। मनी प्लांट प्राकृतिक रूप से एयर प्यूरीफायर के रूप में भी काम करता हैं। क्योंकि ये पौधा हवा से विषाक्त पदार्थों को आसानी से निकाल देते हैं। मनी प्लांट के पौधे को बहुत कम देखभाल की जरूरत पड़ती है।  ऐसा माना जाता है कि घर में मनी प्लांट रखने से आप अपने पर्सनल एवं प्रोफेशनल के क्षेत्र में कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं। 

  • एरिका का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार एरेका पाम का पौधा अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है।  और भाग्य और समृद्धि भी लाता है।यह पौधा नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है। और सकारात्मकता का संचार करता है। पत्तियों वाले इस पौधे को अप्रत्यक्ष सूर्य की किरणों में आप अपने घर में कहीं भी उगा सकते है। यह  घर की हवा से प्रदूषण को नष्ट करता है।

  • रबर का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – हमारे ज्योतिष के अनुसार रबर का पौधा हमारे भाग्य और हमारे वैभव का प्रतिनिधित्व भी करता है। क्योंकि इस पौधे के गोल पत्ते सिक्कों से मिलते हैं। जब इस पौधे को हमारे घर में रखा जाता है। तो यह शुद्ध वातावरण प्रदान करता है।  इसे प्राकृतिक रूप से एयर प्यूरीफायर भी कहा जाता है।

  • कॉर्न का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – कॉर्न का प्लांट या फॉर्च्यून का प्लांट जो कि आमतौर पर जाना जाता है। यह हमारे सौभाग्य के लिए मशहूर और इनडोर प्लांट माना जाता हैं। कुछ एशियाई देशों में कॉर्न के पौधे को सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है। घर में अगर यह पौधा खिलता है। तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को धन और सौभाग्य की प्राप्ति होने वाकई है।कॉर्न  के पौधा हमारे घर की हवा को शुद्ध भी करता हैं। क्योंकि ये पौधा हवा से विषाक्त पदार्थ को नष्ट करते है। कॉर्न के पौधे जल्दी लेकिन अप्रत्यक्ष प्रकाश में भी  फलते-फूलते रहते हैं।

  • लैवेंडर का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – लैवेंडर का पौधा एक सुगंध देने वाला पौधा है। जिसके अनेको औषधीय लाभ भी हैं। क्योकि इस पौधे में सुखदायक गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसका उपयोग अरोमाथेरेपी में भी किया जाता है। लैवेंडर पौधे के फूल और लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल खुशबू वाला इत्र और दवा बनाने में भी किया जाता है। यह पौधा बहुत ही भाग्यशाली पौधों में से एक माना जाता है। जिसे घर के सामने या बाहर कहीं भी लगा सकते है।

  • उकेलिप्टस का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – यूकेलिप्टस का पौधा हमारे घर में सौभाग्य लाने वाला पौधा माना जाता है। यूकेलिप्टस के पौधे की पत्तियों और तेल में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इस पौधे को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

  • स्नेक का पौधा 

शुभ अशुभ पेड़ पौधे – आपके घर के लिए अन्य भाग्यशाली पौधों में से एक स्नेक का पौधा भी शामिल है। यह शुभ पौधा विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है। और घर की हवा में मौजूद एलर्जी उत्पन्न करने वाले पदार्थों को नष्ट करके आपके घर के पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए भी जाना जाता है। यह पौधा विभिन्न प्रकार के हालातों में भी अच्छी तरह से उगता है।

शुभ अशुभ पेड़ पौधे

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latet Updates

x