Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • मंगल ग्रह के उपाय | Mangal Grah Ke Upay

मंगल ग्रह के उपाय | Mangal Grah Ke Upay

मंगल ग्रह के उपाय
January 16, 2023

Advertisements
Advertisements

मंगल ग्रह के उपाय – Mangal Grah Ke Upay

मंगल ग्रह के उपाय

हमारे वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह का सीधा संबंध क्रोध, वैवाहिक जीवन एवं साहस और व्यक्ति के पराक्रम से होता है।

मंगल ग्रह के उपाय – हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की जन्मकुंडली में कुल 9 ग्रह स्थित होते हैं। जिसमें से कुछ ग्रह सकारात्मक स्थित वाले होते हैं। तो कुछ नकारात्मक भी होते है। जो भी ग्रह नकारात्मक या नीच की स्थित के होते हैं। वो अपना बुरा प्रभाव मनुष्य के जीवन पर डालते हैं। यदि इन ग्रहों का उपाय नहीं किया जाए। तो यहां हम बात करने जा रहे हैं। सभी ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह के बारे में।

मंगल ग्रह के उपाय – यदि आपकी जन्मकुंडली में मंगल ग्रह अशुभ स्थित में हों तो विवाह होने में काफी अड़चनों का सामना भी करना पड़ता है। साथ ही व्यक्ति का वैवाहिक जीवन परेशानियों से भरा हुआ रहता है। हमारे ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह के कई प्रकार उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों के अपनाने से मंगल ग्रह की नकारात्मक स्तिथि को आसानी से दूर किय जा सकता है। आइए हुम चर्चा करते हैं। इन उपायों के बारे में

मंगल ग्रह के उपाय

हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं – Hanuman Ji Ko Pan Ka BIda Chadhayen 

मंगल ग्रह के उपाय –  यदि आप मंगलवार के दिन बजरंग बलि को पान का बीड़ा। नियमित रूप से चढ़ाया जाए तो आपको आर्थिक संकटों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही आपके लिए रोजगार के नए माध्यम भी बनते हैं। आपको बजरंगबली का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

हाथ में लाल रंग का धागा पहने – Hath Me Lal Rang Ka Dhaga Pahane 

मंगल ग्रह के उपाय –  हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्मकुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए आपको अपने हाथ में लाल रंग का धागा जरूर पहनना चाहिए। यदि आप चाहें तो कलावा को भी पहन सकते हैं। क्योंकि सामान्य रूप से यह भी लाल रंग का ही होता है।

बजरंग बलि को बूंदी का प्रसाद चढएं – Bajrang Bali Ko Bundi Ka Prasad Chadhayen 

मंगल ग्रह के उपाय –  आपको अपने मंगल ग्रह की अशुभता को कम करने के लिए प्रत्येक मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर में जाएं। बजरंग बलि के दर्शन करें। और बूंदी का प्रसाद भी चढ़ाएं। इसमें शर्त यह कि प्रसाद को चढाने के बाद घर नहीं लाना चाहिए । इसे मंदिर के आस-पास उपस्तिथ लोगों में बांट देंना चाहिए । ऐसा आप लगातार 21 मंगलवार तक कर सकते हैं।

बजरंग बलि को माला पहनाएं – Bajrang Bali Ko Mala Pahanayen 

मंगल ग्रह के उपाय – हर मंगलवार को 108 तुलसी के पत्तों पर राम का नाम लिखकर बजरंग बलि को तुलसी की माला पहनाएं। ऐसा करने से आपके ऊपर बजरंगबली के साथ भगवान्  श्री राम का भी आशीर्वाद भी प्राप्त होता है । ऐसा करने से मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव भी दूर हो जाता है। 

बंदरो को ये चीज खिलाएं – Bandaro Ko Ye Cheej Khilayen 

मंगल ग्रह के उपाय –  आप मंगलवार वाले दिन गुड़ और भुने हुए चने बंदरों को एवं लाल रंग की गाय को भी खिला सकते हैं। मंगल के उपाय के रूप में यह भी बहुत ही फलदायक उपाय माना जाता है। इससे आपके मंगल ग्रह की नकारात्मकता दूर होगी।और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

आप ये उपाय भी कर सकते है – Aap Ye Upay Bhi Kar Sakte Hai 

मंगल ग्रह के उपाय –  आपके मंगल ग्रह की अशुभता दूर करने के लिए आप मंगल ग्रह के मंत्रों का निरंतर जाप करें। मंगलवार वाले दिन ढाई किलो लाल मसूर की दाल किसी भी कुष्ठ रोगी को दान करदें । आप लाल रंग के आसन पर बैठकर नित्य विधिवत पूजा करें।और आप अपने क्रोध और अहंकार पर पूर्ण रूप से काबू रखें।

हनुमान जी की आरती – Hanuman Ji Ki Aarti 

मंगल ग्रह के उपाय – आप रोज सुबह सूर्योदय से पहले उठे और स्नानं आदि से निवृत होकर लाल आसान पर बैठ कर बालाजी की तस्वीर या मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाकर उच्च स्वर में बालाजी की आरती का गायन करें। यदि हो सक्ले तो अपने साथ अपने परिवार के सदस्यों को भी अपने साथ लेलेवे। हनुमान जी की आरती करने का भी हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। इसीलिए हमे नित्य हनुमान जी की आरती जरूर करनी चाहिए

मंगल ग्रह के उपाय

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latet Updates

x