Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • पीपल के पेड़ के टोटके | Pipal Ke Ped Ke Totke 

पीपल के पेड़ के टोटके | Pipal Ke Ped Ke Totke 

पीपल के पेड़ के टोटके
January 12, 2023

Advertisements
Advertisements

पीपल के पेड़ के टोटके – Pipal Ke Ped Ke Totke 

पीपल के पेड़ के टोटके

पीपल के पेड़ के टोटके – हमारे हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को पूजा जाता है ,वही हमारे ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है। की पीपल के पत्ते के कुछ आसान ऐसे उपाय है। जिनसे व्यक्ति के जीवन में वो उसके भाग्य को प्रबल करते है। आज हम जानेंगे पीपल के पत्ते से जुड़े कुछ आसान और अचूक उपायों के बारे में। जिसको अपनाने से हमे बहुत से लाभ प्राप्त होते है। 

पीपल के पेड़ के टोटके –  हमारे हिंदू धर्म में पौराणिक काल से ही पीपल के वृक्ष को बहुत पवित्र माना जाता है।  हिंदू धर्म में और हमारे ग्रंथों में पीपल के पेड़ को देव वृक्ष का दर्जा दिया गया है। ऐसा भी माना जाता है। कि पीपल के वृक्ष में त्रिदेवताओं का वास होता है। और पीपल की जड़ में भगवान् ब्रह्मा , तने में भगवन विष्णु और ऊपर के भाग में भगवान शिव शंकर का वासा होता हैं।

पीपल के पेड़ के टोटके –  हमारे हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा भी करी जाती है।  ऐसा भी माना जाता है। कि पीपल के वृक्ष की पूजा करने से हमारे जीवन में आ रही सभी प्रकार की समस्याएं नष्ट हो जाती हैं। और इसके अलावा पीपल के वृक्ष के पत्ते भी काफी चमत्कारी और लाभकारी माने जाते हैं। इनसे जुड़े कुछ अचूक उपाय जो आपके जीवन के लिए लाभकारी सिद्द हो सकते हैं।  जिन् उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन में आरही सभी  समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।  वे कौन-कौन से उपाय हैं। आइये जानते है उन उपायों के बारे में। 

पीपल के पेड़ के टोटके

पीपल के वृक्ष के 11 पत्तों से करें ये उपाय

पीपल के पेड़ के टोटके –  हमारे हिन्दू धर्म में ज्योतिष शास्त्र में पीपल के पत्तों से सफलता को प्राप्त करने का अचूक उपाय के बारे में बताया गया है। इस उपाय को अपनाने से व्यक्ति की सभी तरह के कार्य में सफलता की प्राप्ति होती है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले आप पीपल के वृक्ष के 11 पत्ते लेकर उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह से साफ़ कर लें।  इस बात का आप ध्यान रखें की कि पत्ता कहीं से भी खंडित नहीं होना चाहिए। 

पीपल के पेड़ के टोटके –  अब आप इन पत्तों के ऊपर कुमकुम , अष्टगंध और चंदन आदि मिलाकर श्री राम का नाम को लिखें। और आप ध्यान रखें कि श्री राम का नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। फिर आप इन पत्तों की एक माला के रूप में बनाकर हनुमानजी को अर्पित कर दें। हमारे धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से सभी प्रकार के कार्यों में सफलता की प्राप्ति होती है। 

पीपल के पेड़ के टोटके

मंगलवार और शनिवार के उपाय

पीपल के पेड़ के टोटके –  पीपल के वृक्ष के पत्ते से जुड़ा एक उपाय और है। जिसे आप मंगलवार और शनिवार के दिन कर सकते है। इसके लिए पीपल के वृक्ष का एक पत्ता तोड़े और फिर उसे  गंगाजल से धोकर अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद उस पत्ते पर हल्दी और दही से अपनी अनामिका उंगली से “ हीं ” लिखें और इसे धूप-दीप दिखाकर अपने पर्स में सुरक्षित रखें। आप इस विधि को पुनः शनिवार के दिन दोहरा सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवन में धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएँगी। और फिर आप पुराने पत्ते को किसी पवित्र स्थान पर रख दें। 

जल के उपाय – Jal Ke Upay 

पीपल के पेड़ के टोटके –  आप रोज सुबह उठ कर स्नान आदि से निवृत होकर पीपल के वृक्ष में जल चढ़ाएं। और माँ लक्ष्मी जी का ध्यान करें। आप ध्यान रखें की जल शुद्ध होना चाहिए क्योकि अशुद्ध जल को कभी पीपल में नहीं चढ़या जाता है। ऐसा माना जाता है की पीपल के वृक्ष में हमारे देवो का वासा होता है। इस उपाय को अपनाने से भी आपके जीवन में चल रही धन की परेशानी का अंत होता है। और धन का आगमन भी होता है 

और ध्यान में रखने की बात ये भी है की आप रविवार को भूल कर भी पीपल में जल न चढ़ाएं। 

पीपल के पेड़ के टोटके

 

 

 

 

 

 

Latet Updates

x