Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • निम्बू मिर्च के टोटके | Nimbu Mirch Ke Totke 

निम्बू मिर्च के टोटके | Nimbu Mirch Ke Totke 

निम्बू मिर्च के टोटके
January 12, 2023

लेख सारणी

Advertisements
Advertisements

निम्बू मिर्च के टोटके – Nimbu Mirch Ke Totke 

निम्बू मिर्च के टोटके

निम्बू मिर्च के टोटके – आपको ऐसा लगता होगा की निम्बू मिर्ची तो हमारे खाने की चीज है। इससे भी कुछ टोटका हो सकता है क्या। लेकिन ये बिलकुल सच है। इससे भी टोटका होता है। आज हम आपसे निम्बू मिर्च के टोटके के बारे में चर्चा करेंगे। आपने देखा होगा की कई लोग अक्सर अपने घरी के बहार या अपनी दुकान पर निम्बू मिर्च को टांगते है। ऐसा माना जाता है। की इस को टांगने से घर या व्यापर को कभी बुरी नज़र नहीं लगती है। टोटको की विधि में इसका बहुत विशेष उपयोग होता है।

निम्बू मिर्च के टोटके – आपने देखा होगा की अक्सर लोग अपने घरों के बाहर या अपनी दुकानों पर नींबू-मिर्ची को टांगते हैं। खास तौर से किसी भी नई चीज की शुरुआत करते समय नींबू पर पांच या फिर सात मिर्च को बांधकर लटकाना बहुत ही शुभ माना जाता है।  ऐसा भी माना जाता है। कि इससे  अपने घर या अपने व्यापार को बुरी नजर से बचाया जा सकता है।  और तंत्र –मंत्र के टोटकों में इसका विशेष प्रकार से उपयोग भी  किया जाता है। हालांकि कई लोग इस प्रकार के टोटके को अपना अंधविश्वास भी मानते हैं। ज्योतिष विद्या में नींबू-मिर्च के टोटके को बहुत शक्तिशाली माना गया है।  ऐसा कहा जाता है। कि नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन लोगों की बुरी नजर से बचाने मे हमारी मदद भी करता है। 

निम्बू मिर्च के टोटके

निम्बू मिर्च दुकानो पर क्यों टांगते है – Nimbu Mirch Dukan Par Kyo Tangte Hai 

निम्बू मिर्च के टोटके – आपको बता दें की नींबू का इस्तेमाल बुरी नजर से हमे बचाने केलिए किया जाता है।  खाने के स्वाद में नींबू बहुत खट्टा होता जबकि मिर्च तीखी होती है। इन दोनों का यही  गुण व्यक्ति की एकाग्रता और उसके ध्यान को तोड़ने में बहुत ही कारगर भी माना जाता है। ऐसा माना जाता है। कि किसी व्यक्ति के घर या उसकी दुकान पर कोई भी व्यक्ति एकाग्र होकर एकटक नज़र से उसे ही देखे तो उस चीज पर बुरी नजर लग जाती है। नींबू-मिर्च के टांगने से देखने वाले व्यक्ति का ध्यान इन पर टिकता है। और उसकी एकाग्रता और ध्यान भंग हो जाता है। यही कारण है। कि ज्यादातर लोग अपने घर या अपनी दुकानों पर नींबू-मिर्च को टांगते हैं। वहीं हमारे वास्तु के अनुसार नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण भी पाए जाते हैं। और इन्हें दरवाजे पर लगाने से हमारे घर का वातावरण शुद्ध रहता है। यह नकारात्मक ऊर्जा को रोकने में बहुत ही कारगर है। 

वैज्ञानिक कारण निम्बू मिर्च का – Vaigyanik Karan Nimbu Mirch Ka 

निम्बू मिर्च के टोटके – ऐसा भी कहा जाता है। कि जब भी कोई व्यक्ति मिर्च और नींबू को देखता है। तो उसके मन में इसका स्वाद महसूस होने लग जाता है। इसी कारण वो मिर्च और नींबू को लम्बे समय तक नहीं देख पाता है। और वहां से तुरंत अपने ध्यान को हटा देता है। नींबू-मिर्च को घर के दरवाजे पर लटकाने का एक और वैज्ञानिक कारण भी है।  ऐसा कहा जाता है। कि नींबू का का खट्टापन और मिर्च का तीखापन काफी तेजी से अपनी गंध छोड़ता है। और इसे घर के दरवाजे पर लगाने से घर के अंदर में मक्खी-मछर नहीं आते हैं।  और जो मक्खी मच्छर घर के अंदर होते है वो भी घर से बाहर निकल जाते है। 

निम्बू मिर्च के टोटके का असर – Nimbu Mirch Ke Totke Ka Asar 

निम्बू मिर्च के टोटके – निम्बू मिर्च का असर ज्यादा होता है। निम्बू मिर्च को घर या अपनी दूकान पर टांगने से वहा की नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है। और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। और इससे आपके घर और दुकान की किसी भी व्यक्ति की बुरी नज़र भी नहीं लगती है। निम्बू मिर्च के ज्योतिषीय उपयों के अलावा कुछ वैज्ञानिक कारण भी होते है जिसका असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। निम्बू मिर्च हमे खाने में भी स्वादिष्ट लगते है। जिससे हमारे खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। निम्बू में पाए जाने वाला अम्ल हमारी पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है।  

निम्बू मिर्च के टोटके

Latet Updates

x