Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
  • Home ›  
  • गृह कलेश के निवारण के उपाय | Grah Kalesh Ke Nivaran Ke Upay 

गृह कलेश के निवारण के उपाय | Grah Kalesh Ke Nivaran Ke Upay 

January 9, 2023

Advertisements
Advertisements

गृह कलेश के निवारण के उपाय – Grah Kalesh Ke Nivaran Ke Upay 

हम सभी अपने घर में सुख शांति चाहते है और इसे बनाये रखना ही हमारे लिए बहुत ही बड़ी चुनौती होती है। हम चाहते है की हमारे घर के सभी सदस्य खुश रहें। परन्तु कुव्ह्ह छोटी-छोटी बातों को लेकर घर में अशांति बानी रहती है। ना चाहते हुए भी हमे गृह कलेश का सामना करना पड़ता है। तो आइये आज हम जानेंगे कुछ सरल और अचूक उपायो के बारे में। 

जिस व्यक्ति के घर में हमेशा गृह कलेश रहता है। तो ये भी हो सकता है की उसकी कुन्डली के चतुर्थ भाव में दोष हो। कुछ लोगो के चंद्रमा निर्बल होता है। तो भी उनके घर में कलेश का वातावरण बना रहता है। 

हमारी ज्योतिष विद्या में कुछ उपाय बताये गए है। जिन्हे अपना कर हम हमारे गृह कलेश से छुटकारा पा सकते है। और हमारे घर में शांति बानी रहती है। 

हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है। जिसको अपनाने से निश्चित ही आपको लाभ होगा। 

 

गृह कालेश के आसान उपाय – Grah Kalesh Ke Aasan Upay

  • रात को सोने से पहले पीतल के बर्तन में कपूर को रखें और गाय के घी में डूबा कर उसे जला दें। ऐसा करने से आप के घर में सुख शांति बानी रहेगी। और घर में सुख़नुमा वातावरण बना रहेगा। 
  • यदि कीसी दंपत्ति के बिच कलेश रहता है तो पत्नी रात को सोते समय बिना तोके पति के तकिये के नीचे कपूर रखदें। और फिर सुबह उठकर उसे जला दें। फिर उसकी रख को बहते हुए पानी में बहा दें। ऐसा करने से पति पत्नी के बिच के सम्बन्ध मधुर हो जाते है। 
  • गृह कलेश से मुक्ति पाने केलिए गृह के स्वामी पीपल के वृक्ष की निरंतर सेवा करनी चाहिए। संभव हो सके तो पीपल का वृक्ष को रोपें और उसके बड़े होने तक उसकी निरंतर सेवा करें। ऐसा करने से भी गृह कलेश से मुक्ति मिलती है। 
  • आप अपने घर के अंदर सप्ताह के किसी भी दिन कपूर को जलाकर उसके धुंआ को अपने घर में सभी दिशाओ में फैलादें। ऐसा करने से घर मर शांति बानी रहती है। और आपके घर में शांति का वातावरण बना रहता है। 
  • आप रविवार के दिन उपले (छाणे) के ऊपर थोडा सा गुड़ कपूर और घी डालकर जलाएं। ऐसा करने से भी आपके घर में सुख शांति बानी रहेगी। 
  • आप अपने घर में मंगलवार के दिन अपने घर में भगवान् हनुमान जी के समक्ष पंचमुखी दीपक को प्रज्ज्वलित करें। और अष्ठगध जलाकर उसकी धुँआ को अपने घर में फैजल दें। ऐसा करने से आपके घर से नकारात्मक शक्तियों को पलायन होगा और सकारात्मक ऊर्जा का पके घर में प्रवेश होगा। 
  • आप अपने घर के सभी छोटे और बड़ो की सामान रूप से सम्मान करें और उनकी बातो को नजरअंदाज ना करें। ऐसा करने से भी आपके घर में शांति बानी रहती है और आननद का वातावरण बना रहता हैं। 
  • नित्य सुबह जल्दी उठ कर स्नान करके अपने घर के मंदिर में जो भी देवी देवता विराजमान है। उनकी भक्ति करें। और उन्हें रोज धुप दीप जला कर पूजा करें। ऐसा लगातार करने से भी आपके घर में शिख शांति बानी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

 

आपको बताये गए ये सभी उपाय लाभकारी है। इन उपायों को अपनाने से निश्चय हो आप को लाभ होगा। लेकिन ध्यान रहे इन उपायों को करते समय आपका ध्यान एकाग्रचित होना चाहिए। यदि आप इन उपायों को करते समय उपायों की विधियों का ध्यान रखना चाहिए। वरना इसका लाभ नहीं मिलता है। 

सामान्यतः हमे कभी कभी अपनी जुबान का भी ध्यान रखना पड़ता है। ना चाहते हुए भी हमारे मुँह से कुछ गलत शब्द निकल जाते है। जो की वो भी गृह कलेश का कारण बन जाते है। इसीलिए कुछ भी बोलते समय आप अपने शब्दों का भी ख्याल रखे। 

Latet Updates

x